ऑयस्टर मशरूम बीज: वन विज्ञान केंद्र मुढ़ीपार

वन विज्ञान केंद्र मुढ़ीपार

वन विज्ञान केंद्र मुढ़ीपार में आधुनिक तकनीक से ऑयस्टर एवं पैरा मशरुम के बीज का उत्पादन किया जा रहा है। यहाँ बीज के साथ-साथ मशरुम का उत्पादन भी व्यापक स्तर पर किया जा रहा है।

Complete procedure of cultivation of sister mushroom cost and benefits
ऑयस्टर मशरूम उत्पादन इकाई

यह विज्ञान केंद्र महासमुंद जिला (छ. ग.) के पिथौरा तहसील से मात्र 2-3 किलोमीटर की दूरी पर रायपुर हाईवे मार्ग पर, अर्जुनी जाने वाले रास्ते पर स्थित है।

मशरूम बीज उत्पादन हेतु यहाँ एक आधुनिक लैब की स्थापना की गई है।

वन विज्ञान केंद्र के प्रभारी अधिकारी श्री विकास सर ने बताया कि यह केंद्र किसानों से ऑयस्टर मशरूम की खरीदी एक तय दर पर करती है। तथा मशरूम उत्पादक यहाँ अपने द्वारा उत्पादित मशरूम को आसानी से बेंच सकता है। इस प्रकार ऑयस्टर मशरूम उत्पादकों की मार्केटिंग की समस्या हल हो जाती है।

ऑयस्टर मशरूम के उत्पादन में सबसे बड़ी समस्या बाजार ही होती है क्योंकि इसके ग्राहक पैरा मशरूम से कम हैं। ऐसे में यह केंद्र इस क्षेत्र में बेरोजगारों को स्व-व्यवसाय से उन्नति करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है।

ऑयस्टर मशरूम की खेती में लाभ का मार्जिन हमेशा ऊंचा ही रहता है। परंतु इसकी खेती की इच्छा रखने वाले किसानों को पहले इस केंद्र से ट्रेनिंग अवश्य ही लेनी चाहिये और समय पर अपना पंजीकरण करा लेना चाहिये।




Go To Blog!

Go To Home!

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments